Arvind Kejriwal Arreste: ED ने CM अरविंद केजरीवाल को लिया हिरासत में

ED ने CM अरविंद केजरीवाल को लिया हिरासत में

Arvind Kejriwal Arreste, ED detained Delhi CM Kejriwal, ED took Delhi CM Kejriwal into custody, ED arreste CM Arvind Kejriwal, Delhi Excise Policy case, Delhi liquor policy case, Arvind Kejriwal, ED Summonsed summons arvind kejriwal, Delhi High Court, CM Arvind Kejriwal Arrested

Arvind Kejriwal Arreste: ED ने CM अरविंद केजरीवाल को लिया हिरासत में

ED detained Delhi CM Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक नहीं लगाने के बाद गुरुवार रात प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनके आवास पर छापा मारकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

CM Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के बीच चार महीने से अधिक समय से चल रहा गतिरोध गुरुवार रात खत्म हो गया. दिल्ली शराब नीति घोटाले (दिल्ली एक्साइज पॉलिसी अपडेट्स) में गुरुवार शाम मुख्यमंत्री आवास पर छापेमारी के बाद ईडी ने केजरीवाल से करीब 2 घंटे तक पूछताछ की, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

जैसे ही ईडी की टीम सीएम आवास पहुंची, केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका के चलते आम आदमी पार्टी की लीगल टीम सक्रिय हो गई. इसके बावजूद ईडी की टीम केजरीवाल को हिरासत में लेने में सफल रही है. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि केजरीवाल की टीम का अगला कदम क्या होगा? कैसे मिल सकती है केजरीवाल को राहत? आइये इन सभी सवालों के जवाब ढूंढते हैं।

Arvind Kejriwal Arreste: ED ने CM अरविंद केजरीवाल को लिया हिरासत में
Arvind Kejriwal Arreste

गिरफ्तारी से सुरक्षा की याचिका अब बेकार है, नए सिरे से अपील करनी होगी.

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उनकी वह याचिका अब बेकार हो गई है, जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से गिरफ्तारी से राहत मांगी थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर गुरुवार दोपहर को ही सुनवाई कर ली थी और तत्काल रोक लगाने से इनकार कर दिया था, सुप्रीम कोर्ट इस याचिका पर आगे सुनवाई के लिए तैयार हो गया था. गिरफ्तारी के बाद अब सीएम केजरीवाल के लिए कानूनी राहत के विकल्प बदल गये हैं. अब उन्हें जमानत पाने के लिए नए सिरे से अपील करनी होगी.

कौन है लेडी डॉन शाइस्ता परवीन? जो 13 महीने से पुलिस की पकड़ में नहीं आई

गिरफ्तारी को चुनौती दे सकते हैं

सीएम केजरीवाल की कानूनी टीम उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट की अवकाश पीठ के समक्ष चुनौती दे सकती है। लेकिन, इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के अवकाश अधिकारी से संपर्क करना पड़ेगा। मामले की महत्ता को देखते हुए अवकाश अधिकारी फाइल को मुख्य न्यायाधीश के पास भेज देते हैं, जिसके बाद मुख्य न्यायाधीश तय करते हैं कि इस मामले में तत्काल सुनवाई होगी या नहीं। सुप्रीम कोर्ट के अवकाश अधिकारी ने गुरुवार देर रात ज़ी न्यूज़ को बताया कि केजरीवाल की कानूनी टीम ने अभी तक उनसे संपर्क नहीं किया है.

ELECTORAL BONDS का पूरा डेटा SBI ने चुनाव आयोग को सौंपा, SC में दायर हलफनामे में कहा

केजरीवाल की कानूनी टीम का नेतृत्व कर रहे वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने भी पीटीआई से कहा है कि वह आज रात सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग नहीं करने जा रहे हैं. वहीं, दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी मार्लेना ने एक ट्वीट में दावा किया है कि AAP की कानूनी टीम सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार के आवास पर जा रही है, जहां टीम तत्काल सुनवाई का अनुरोध करेगी.

Arvind Kejriwal Arreste: ED ने CM अरविंद केजरीवाल को लिया हिरासत में
ED detained Delhi CM Kejriwal

क्या केजरीवाल को मिल पाएगी जमानत?

अगर केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत नहीं मिली तो जमानत अर्जी की प्रक्रिया शुरू करनी होगी. सीएम अरविंद केजरीवाल को इसके लिए निचली अदालत में अपील दर्ज करनी पड़ेगी. हालाँकि, दिल्ली शराब घोटाले में अब तक के उदाहरण देखें तो जमानत मिलना बहुत मुश्किल रहा है। आम आदमी पार्टी के नंबर दो नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया पिछले साल फरवरी से जेल में हैं, जबकि आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी पिछले साल अगस्त से जेल में हैं. निचली अदालतों में खारिज होने के बाद दोनों नेताओं की जमानत याचिकाएं हाई कोर्ट में भी बेकार पड़ी हैं. संजय सिंह की जमानत अर्जी और गिरफ्तारी प्रक्रिया को चुनौती देने वाली अर्जी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है.

ED arreste CM Arvind Kejriwal

हिरासत में मनानी पड़ सकती है होली

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया. इस सप्ताह के अंत में होली की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। इसके चलते अगर केजरीवाल की कानूनी टीम उन्हें सुप्रीम कोर्ट की अवकाश पीठ से राहत नहीं दिलवा पाती है तो मुख्यमंत्री को होली का त्योहार ईडी की हिरासत में ही मनाना पड़ सकता है.

Arvind Kejriwal Arreste: ED ने CM अरविंद केजरीवाल को लिया हिरासत में
ED took Delhi CM Kejriwal into custody, CM Arvind Kejriwal Arrested

दिल्ली शराब नीति मामले में अब तक ये 16 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

अरविंद केजरीवाल से पहले दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में ईडी अब तक 15 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है. केजरीवाल को मिलाकर यह संख्या अब 16 हो गई है. पहले गिरफ्तार आरोपियों में विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, समीर महेंद्रू, पी. सरथ चंद्रा, बिनॉय बाबू, अमित अरोड़ा, गौतम मल्होत्रा, राघव मंगुटा, राजेश जोशी, अमन ढल, अरुण पिल्लई शामिल हैं. मनीष सिसौदिया, दिनेश अरोड़ा, संजय सिंह और के. कविता शामिल है.

यह भी पढ़ें:

87 / 100