7th Deepotsav In Ayodhya: अयोध्या में इस बार भव्य दीपोत्सव, लाखों दीये जला कर बनाया जायेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या में इस बार भव्य दीपोत्सव, लाखों दीये जला कर बनाया जायेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

7th Deepotsav in Ayodhya / 7th Deepotsav in Ayodhya 2023 / 7th Deepotsav Ayodhya / ayodhya deepotsav / Ayodhya Deepotsav 2023 / ayodhya deepotsav live / Ayodhya Ram Mandir / Ayodhya Deepotsav Record / Ayodhya Deepotsav World Record / Deepotsav 2023 / Ayodhya Diwali / Diwali Deepotsav / 7th Deepotsav

7th Deepotsav in Ayodhya: अयोध्या में इस बार भव्य दीपोत्सव, लाखों दीये जला कर बनाया जायेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Ayodhya Deepotsav 2023: इस बार अयोध्या में 7वां दीपोत्सव बेहद दिव्य और भव्य होगा. जानें क्या है अबकी बार मुख्य आकर्षण…

7th Deepotsav in Ayodhya 2023: भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी चल रही है, हर वर्ष की तरह अबकी बार भी अयोध्या में होना वाला दीपोत्सव बहुत खास होने वाला है. (Jai shree Ram) आपको बता दें कि इस बार सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर 21 लाख से भी ज्यादा दीये जलाए जाने का लक्ष्य है. और इसके साथ ही 11 नवंबर को सुंदर मनमोहक झांकियों के के साथ-साथ लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन किया जाएगा.

ऐसे में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से (Ayodhya Deepotsav) पहले होने वाला अयोध्या का 7वां दीपोत्सव बहुत ही (Ayodhya Ram Mandir) दिव्य और भव्य होगा. पूरे आयोजन को सफल बनाने के लिए राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद और अयोध्या के सारे कॉलेजों के 25,000 से अधिक स्वंयसेवक (वालंटियर्स) (Ayodhya Deepotsav Record) लगे हुए हैं…

7th Deepotsav in Ayodhya: अयोध्या में इस बार भव्य दीपोत्सव, लाखों दीये जला कर बनाया जायेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

21 लाख से भी ज्यादा दीये जलाने की है तैयारी

अबकी बार अयोध्या में ये दीपोत्सव सातवां दीपोत्सव होने वाला हैं और इस बार दीपोत्सव पर 21 लाख से भी अधिक मिट्टी के दीये जलाने के लक्ष्य रखा गया है. आपको बता दें कि 2017 में पहले दीपोत्सव के समय 1,80,000 दीपक एक साथ जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया था. इसके बाद फिर 2018 में 3,01,152 दीये, 2015 में 5,50,000 दीये, 2020 में 5,51,000 दीये, 2021 में 7,50,000 दीये और 2022 में 15,76,000 दीये एक साथ जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया था. इस बार फिर यह रिकॉर्ड भी टूटने वाला है. इस बार दीपोत्सव के अवसर पर 21 लाख से ज्यादा दीये एक साथ जलाने का नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारियां की गई है.

7th Deepotsav in Ayodhya: अयोध्या में इस बार भव्य दीपोत्सव, लाखों दीये जला कर बनाया जायेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Jai shree Ram

क्या है अबकी बार का मुख्य आकर्षण

अबकी बार अयोध्या में दीपोत्‍सव का मुख्‍य आकर्षण राम की पैड़ी का लाइट एंड साउंड शो रहेगा. इसके लिए 200 फुट लंबी एलईडी स्‍क्रीन लगाई गई है और बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम भी वर्ल्‍ड रिकार्ड में नाम दर्ज करेगा. इतना ही नहीं, अबकी बार दीपोत्‍सव के बाद से राम की पैड़ी पर 200 फीट बड़ी स्क्रीन पर शो का नियमित प्रसारण किया जायेगा और शो में रामायण के विभिन्न प्रसंगो को अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से दिखाया जाएगा.

जय श्री राम

इसके अलावा राम कथा पर थीमैटिक गेट भी बनाये जायेगें और लेजर शो और लाइटिंग से इनके थीम का प्रजेंटेशन किया जायेगा. बता दें कि यह गेट मुख्य तौर पर आकर्षण का केंद्र रहेंगे और इस तरह के 7 गेट बनाये जायेंगे. साथ ही साकेत डिग्री कालेज से राम कथा पार्क तक लगभग 12 स्‍वागत गेट भी लगाये जायेंगे.

7th Deepotsav in Ayodhya: अयोध्या में इस बार भव्य दीपोत्सव, लाखों दीये जला कर बनाया जायेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
ayodhya deepotsav live

झांकियां भी निकाली जाएँगी

इसके साथ ही दीपोत्सव में पर्यटन विभाग की ओर से झांकियां निकाली जायेगी, जो रामायण के सातों अध्याय पर आधारित होंगी. इसके साथ ही एक राम रथ की झांकी भी निकाली जाएगी और ये सभी झांकियां साकेत महाविद्यालय से प्रारंभ होकर नया घाट तक जाएंगी. झांकियों को सजाने का काम भी चल रहा है.

यह भी पढ़ें:

88 / 100

Leave a Comment