जानें RO का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

Side effects of drinking RO water, Side Effects of Filter Water, Side effects of drinking Filter Water, What Are the Side Effects of RO Water, What Are the Side Effects of Filter Water, One should drink boiled water, Ro Water, Filter Water

Side effects of drinking RO water: जानें RO का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

Side Effects of Filter Water: आरओ का उपयोग पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता है। आज हर घर में आरओ वाटर फिल्टर है। लेकिन क्या इतना शुद्ध पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है?

One should drink boiled water: पहले पानी को गर्म किया जाता था और फिर उसे छानकर शुद्ध पानी निकाला जाता था और उसे पिया जाता था। हालाँकि, जैसे-जैसे समय बदला, वैसे-वैसे नई तकनीकें भी आईं। अब घरों में पानी को शुद्ध करने के लिए आरओ वाटर फिल्टर आने लगे हैं। इससे पानी शुद्ध होकर फिल्टर हो जाता है।

Side effects of drinking RO water: जानें RO का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?
What Are the Side Effects of Filter Water

तो अब ये वॉटर फिल्टर हर किसी के घर में दिख जाते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं? ज्यादा शुद्ध पानी भी आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आप घर पर RO वॉटर फिल्टर लगाना चाहते हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि आपके पानी में कुल घुलनशील ठोस (टीडीएस) का स्तर 200-250 मिलीग्राम प्रति लीटर है। ताकि शरीर को कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत सभी जरूरी मिनरल्स मिल सकें।

सौंफ के पानी के फायदे, वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट तक में हैं फायदेमंद

रिवर्स ऑस्मोसिस यानी आरओ पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वैज्ञानिक अतुल वी मालधुरे ने बताया कि RO पानी को शुद्ध करने के साथ-साथ पानी में मौजूद कई लाभदायक खनिजों को भी नष्ट कर देता है। WHO ने भी आरओ फिल्टर के प्रयोग के खिलाफ चेतावनी दी थी। 2019 में WHO ने कहा था कि RO मशीनें पानी को शुद्ध करने में काफी कारगर हैं. लेकिन, यह पानी से कैल्शियम और मैग्नीशियम भी नष्ट कर देता है। ये तत्व ऊर्जा जनक हैं। इसलिए, इन प्राकृतिक तत्वों के बिना फिटकरी के पानी का लंबे समय तक इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।

Side effects of drinking RO water: जानें RO का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?
One should drink boiled water

पानी उबालकर पीना चाहिए (One should drink boiled water)

वैज्ञानिकों का कहना है कि आरओ के पानी की जगह नाइट्रेट जैसे अशुद्ध तत्वों को छानकर उबाला हुआ पानी पीना चाहिए। पानी उबालने के बाद सिर्फ बैक्टीरिया, वायरस और फंगस ही मरेंगे। मिनरल्स नष्ट नहीं होते, लेकिन कई सालों तक आरओ का पानी पीने से कुछ लोगों में मांसपेशियों में दर्द, थकान, ऐंठन, याददाश्त कमजोर होना आदि समस्याएं होने लगती हैं। ऐसा खनिजों की कमी के कारण होता है।

Side effects of drinking RO water: जानें RO का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?
Side Effects of Filter Water

क्या अनुशंसा करता है WHO

डब्ल्यूएचओ प्रति लीटर पानी में 30 मिलीग्राम कैल्शियम, 30 मिलीग्राम बाइकार्बोनेट और 20 मिलीग्राम मैग्नीशियम की सिफारिश करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, पानी के फिल्टर रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया, वायरस, कवक और गंदगी को फिल्टर करते हैं। लेकिन साथ ही इस ‘शुद्ध’ पानी में शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स मौजूद नहीं होते हैं. इसीलिए पानी को फिल्टर करने के बजाय, पानी को सूती कपड़े से छानकर बीस मिनट तक उबालना सबसे अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें:

87 / 100
Exit mobile version