PM Modi participates in Vibrant Gujarat Global Summit 2023: पुरे हुए 20 साल वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी कहा, कभी जो बीज बोया था आज वो विशालकाय पेड़ बन गया हैं

PM Modi participates in Vibrant Gujarat Global Summit 2023 / breaking news web status / Unreported breaking news status / Unreported breaking news stories

PM Modi participates in vibrant Gujarat Global Summit 2023: पुरे हुए 20 साल, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी कहा,

PM Modi Vibrant Gujarat Summit: वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 28 सितंबर 2003 को गुजरात के CM के तौर पर की थी. और आज इसके साथ 7 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं.

PM Modi participates in vibrant Gujarat Global Summit 2023
PM Modi participates in Vibrant Gujarat Global Summit 2023 / breaking news web status / Unreported breaking news status / Unreported breaking news stories

PM श्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज बुधवार (27 सितंबर) को अहमदाबाद (गुजरात) के साइंस सिटी में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Summit) में शामिल हुए. और इस दौरान PM मोदी बोले, कि गुजरात में एक समय ऐसा था जब एजेंडे के तहत निराशा फैलाई जा रही थी पर मैंने प्रदेश की जनता को इस निराशा से बाहर निकाला. 20 साल पहले यहां एक बीज बोया था, जो आज एक विशालकाय पेड़ बन गया है.


असल में, प्रधानमंत्री मोदी ने बतौर मुख्यमंत्री (28 सितंबर 2003) को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की नींव रखी थी. इस समिट का उद्देश्य दुनियाभर के कारोबारियों को प्रदेश में निवेश करने के लिए आकर्षित करना था. और समय के साथ-साथ यह ग्लोबल इवेंट विकसित होता चला गया और आज देश-विदेशों के कारोबारी इस समिट में हिस्सा लेने के लिए आते हैं. यह भारत के सबसे बड़े तथा अग्रणी निवेशक सम्मेलनों में एक बन गया है.

तथा इस समिट के 20 साल पूरे होने पर PM मोदी ने कहा, ‘20 साल पहले हमने जो बीज बोया था आज वो इतना विशालकाय और वृहद पेड़ बन गया है. वाइब्रेंट गुजरात सिर्फ ब्रांडिंग नहीं है. यह मजबूत बॉन्ड का प्रतीक है, जिसके साथ 7 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं.

भारत वैश्विक और आर्थिक महाशक्ति बनकर उभरेगा

PM मोदी बोले, कि वाइब्रेंट गुजरात समिट की सफलता के बाद कई अन्य राज्यों ने भी अपने निवेश सम्मेलन शुरू कर दिए हैं. एक बार आयोजित होने वाले कार्यक्रम के जगह ‘वाइब्रेंट गुजरात’ आज एक संस्थान बन गया है. हमारा उधेश्य भारत को दुनिया के विकास का इंजन बनना है. और भारत जल्द ही वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनकर उभरेगा, मेरी ये गारंटी है कि भारत आने वाले कुछ वर्षों में शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था वाले देशों में शामिल होगा.

PM Modi participates in vibrant Gujarat Global Summit 2023
breaking news web status / Unreported breaking news status / Unreported breaking news stories

हर रोज उद्योगपतियों फोन को करते थे PM मोदी

गुजरात के चीफ सेक्रेटरी रह चुके (पीके लाहेरी) ने कहा कि एक समय ऐसा भी था जब श्री नरेंद्र मोदी रोज उद्योगपतियों को 50-50 फोन कॉल करके इस समिट में आने को कहते थे. चिमनभाई पटेल के निधन के बाद राज्य में अस्थिरता का दौर शुरू हो गया था. इसके दौरान गुजरात भूकंप के चपेट में भी आ गया था. और इसमें हजारों लोगों की मृत्यु हो गयी थी.

उसके बाद फिर दंगों की वजह से गुजरात को धक्का लगा था और निवेशकों का ध्यान हट गया था. उस समय हालात ऐसे पैदा हो गए थे कि गुजरात में 5 साल में 5 मुख्यमंत्री हुए. ऐसे में (28 सितंबर 2003) को PM मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात इन्वेस्टर मीट लॉन्च किया, जो आज पूरे देश के लिए एक मिसाल बन गया है.

यह भी पढ़ें: (PM Modi participates in Vibrant Gujarat Global Summit 2023 / breaking news web status / Unreported breaking news status / Unreported breaking news stories )

86 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version