मिशन गगनयान के लिए स्पेस में जायेंगे ये 4 भारतीय अंतरिक्ष यात्री, जानें क्यों हैं ये खास

PM Modi announces name of astronauts of Mission Gaganyaan, Kya Hain ISRO Antariksh mission Gaganyaan, 4 Indian astronauts will go to Antariksh for Mission Gaganyaan, ISRO's space Gaganyaan mission Kya Hain, Gaganyaan Mission, Gaganyaan mission India, ISRO

PM Modi announces name of astronauts of Mission Gaganyaan: मिशन गगनयान के लिए स्पेस में जायेंगे ये 4 भारतीय अंतरिक्ष यात्री, जानें क्यों हैं ये खास

Kya Hain ISRO Antariksh mission Gaganyaan: पीएम मोदी आज केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे। इस दौरान वह कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी (27 फरवरी) आज से केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के दौरे पर हैं. वह 27 फरवरी को केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे। इसरो के बहुप्रतीक्षित अंतरिक्ष मिशन गगनयान की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे। पीएम मोदी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की तीन नई सुविधाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि पीएम मोदी गगनयान कार्यक्रम के अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की भी घोषणा करेंगे. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

PM Modi announces name of astronauts of Mission Gaganyaan: मिशन गगनयान के लिए स्पेस में जायेंगे ये 4 भारतीय अंतरिक्ष यात्री, जानें क्यों हैं ये खास
PM Modi announces name of astronauts of Mission Gaganyaan

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम मंगलवार को केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे। पीएम यहां करीब 1,800 करोड़ रुपये की तीन महत्वपूर्ण अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही हम भारत के मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन ‘गगनयान’ की प्रगति की समीक्षा करेंगे. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक भारत ने अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले 4 अंतरिक्ष यात्रियों के नाम तय कर लिए हैं. जिनके नाम प्रशांत नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और चौहान हैं।

4 Indian astronauts will go to Antariksh for Mission Gaganyaan

क्यों खास हैं ये चारों अंतरिक्ष यात्री?

काफी लोगों ने अंतरिक्ष यात्री के लिए अप्लाई किया था. जिसमें 12 लोगों ने सितंबर 2019 में पहला लेवल पार कर लिया था। इन सभी का चयन भारतीय वायु सेना के अंतर्गत इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन में हुआ था। चयन के कई चरणों के बाद इसरो और आईएएम ने इन चार लोगों के नाम तय किये. जिन्हें वर्ष 2020 की शुरुआत में रूस ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था. कोरोना महामारी के कारण इन चारों को ट्रेनिंग लेने में देरी हुई. उनकी ट्रेनिंग 2021 में पूरी हुई.

PM Modi announces name of astronauts of Mission Gaganyaan: मिशन गगनयान के लिए स्पेस में जायेंगे ये 4 भारतीय अंतरिक्ष यात्री, जानें क्यों हैं ये खास
Kya Hain ISRO Antariksh mission Gaganyaan

इसरो दे रहा है ट्रेनिंग

इस मिशन के लिए इसरो चार अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेनिंग दे रहा है। बेंगलुरु में अंतरिक्ष यात्री ट्रेनिंग सुविधा में कक्षा ट्रेनिंग, शारीरिक फिटनेस ट्रेनिंग और आईटी सूट ट्रेनिंग प्रदान किया जा रहा है। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए मानवरहित मिशन संचालित किए जाएंगे कि सभी प्रणालियाँ सुरक्षित और विश्वसनीय हैं। उसके बाद ही वास्तविक अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उड़ान भरी जायेगी।

आईआईटी मद्रास का कमाल, घरेलू मसालों से बनाई कैंसर की दवा

मिशन गगनयान LVM-3 रॉकेट के पुन: कॉन्फ़िगर संस्करण में जाएगा। LVM3 प्रक्षेपण यान भारत का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। यह तीन चरणों वाला रॉकेट है. यह रॉकेट 400 किलोमीटर ऊपर एक रक्षात्मक कक्षीय मॉड्यूल ले जाएगा। LVM-3 को विशेष रूप से मनुष्यों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस संस्करण को HLVM3 नाम दिया गया है। यह रॉकेट क्रायोजेनिक इंजन के साथ उड़ान भरेगा।

यह भी पढ़ें:

82 / 100
Exit mobile version