अब VVPAT पर्चियों की गिनती से निकलेगा नतीजा? सुप्रीम कोर्ट ने EC से मांगा जवाब

Kya Hota Hai VVPAT?, Know all about EVM-VVPAT, sc issues notice to ec on cross verify evm and vvpat counts, Use of VVPAT in checking EVM, Election Commission, EVM, Supreme Court

Kya Hota Hai VVPAT?: क्या अब VVPAT पर्चियों की गिनती से निकलेगा नतीजा? सुप्रीम कोर्ट ने EC से मांगा जवाब

SC issues notice to ec on cross verify evm and vvpat counts: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने चुनाव आयोग (EC) और केंद्र सरकार से जवाब मांगा है कि क्या लोकसभा चुनाव नतीजों के दौरान सभी वीवीपैट पर्चियों की गिनती ईवीएम के साथ की जाएगी।

लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां दिन-रात अपनी दावेदारी मजबूत करने में लगी हुई हैं. कई राजनीतिक समीकरण बन और बिगड़ रहे हैं. चुनाव आयोग (EC) भी अपनी सभी तैयारियों को लेकर काफी गंभीरता से काम कर रहा है. चुनावों को प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट (SC) लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहा है. चाहे वह चुनावी बांड का मामला हो या कोई अन्य मुद्दा। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर बड़ा कदम उठाया है. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से जवाब मांगा है कि क्या लोकसभा चुनाव नतीजों के दौरान सभी वीवीपैट पर्चियों की गिनती ईवीएम के साथ की जाएगी.

Kya Hota Hai VVPAT?: क्या अब VVPAT पर्चियों की गिनती से निकलेगा नतीजा? सुप्रीम कोर्ट ने EC से मांगा जवाब
Supreme Court

EVM की जांच में VVPAT का उपयोग (Use of VVPAT in checking EVM)

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में इसे लेकर एक याचिका दायर की गई थी. इस पर सुनवाई करते हुए SC ने EC और केंद्र सरकार से स्थिति स्पष्ट करने को कहा है. वर्तमान में वीवीपैट पर्चियों का उपयोग केवल ईवीएम की जांच के लिए किया जाता है।

ARVIND KEJRIWAL को नहीं मिली राहत, 15 दिन अभी और जेल में ही रहेंगे
Kya Hota Hai VVPAT?: क्या अब VVPAT पर्चियों की गिनती से निकलेगा नतीजा? सुप्रीम कोर्ट ने EC से मांगा जवाब
Election Commission

VVPAT क्या है? (Kya Hota Hai VVPAT?)

‘वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल’ (वीवीपीएटी) के जरिए मतदाता यह देख सकते हैं कि उनका वोट किस उम्मीदवार को गया है। वीवीपैट की पर्ची कागज की होती है. इसे मतपेटी की तरह एक बक्से में रखा जाता है. चुनाव परिणाम पर विवाद होने पर ही इसे खोलने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें:

83 / 100

1 thought on “अब VVPAT पर्चियों की गिनती से निकलेगा नतीजा? सुप्रीम कोर्ट ने EC से मांगा जवाब”

Leave a Comment

Exit mobile version