INDIA vs BHARAT: भारत के नाम INDIA पर पाकिस्तान का दावा

INDIA vs BHARAT: जी-20 डिनर न्योते पर भारत – और विवाद

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आयोजित डिनर के लिए भेजे गए न्योते पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने से एक नई बहस शुरू हो गई है। विपक्ष ने आशंका जताई है कि मौजूदा मोदी सरकार संविधान से भी INDIA नाम हटा सकती है। विपक्ष का आरोप है कि यह सब सिर्फ इसलिए किया जा रहा है क्योंकि विपक्ष ने अपने गठबंधन का INDIA नाम रख दिया। इस बीच बीजेपी के भी तमाम नेताओं ने कहा है कि अगर नाम बदला जाता है तो दिक्कत ही क्या है? इन सब चर्चाओं के बीच पाकिस्तान से खबर सामने आई है कि अगर भारत अपने पुराने नाम INDIA को छोड़ देता है तो पाकिस्तान इसे अपना सकता है।

विपक्ष का आरोप

INDIA vs BHARAT
INDIA vs BHARAT

जी-20 डिनर न्योते पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट करके कहा कि राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी-20 डिनर के लिए ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के बजाए ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ नाम से न्योता भेजा है। उन्होंने कहा कि यह देश की संप्रभुता का उल्लंघन है और संविधान के अनुच्छेद 1 का उल्लंघन है। संविधान के अनुच्छेद 1 में देश का नाम ‘भारत’ है।

INDIA vs BHARAT
Before the President’s G20 dinner invite, ‘Bharat’ was on PM’s BRICS notification

रमेश ने कहा कि यह स्पष्ट है कि मोदी सरकार संविधान से INDIA शब्द हटाना चाहती है। उन्होंने यह भी कहा कि यह सिर्फ इसलिए किया जा रहा है क्योंकि विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम INDIA रखा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार देश की एकता को कमजोर करना चाहती है।

बीजेपी का जवाब

बीजेपी ने विपक्ष के आरोपों को खारिज कर दिया है। बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने कहा कि नाम बदलने से कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि देश का नाम भारत या इंडिया, दोनों सही हैं। भाटिया ने कहा कि विपक्ष राजनीति कर रहा है।

पाकिस्तान का दावा

जी-20 डिनर न्योते पर भारत-भारत विवाद के बीच पाकिस्तान से भी एक खबर सामने आई है। पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा गया है कि अगर भारत INDIA नाम को छोड़ देता है तो पाकिस्तान इस पर अपना दावा ठोंक सकता है। हालांकि, सरकारी तौर पर ऐसा कुछ नहीं कहा गया है।

हाँ यह भी बता दें कि पाकिस्तान के संस्थापक रहे मोहम्मद अली जिन्ना ने देश के विभाजन के समय INDIA नाम पर आपत्ति जताई थी। और दूसरी तरफ काफी समय से पाकिस्तान में राष्ट्रवादी गुट INDIA नाम पर दावा ठोंकते रहे हैं क्योंकि INDIA नाम सिंधु नदी के अंग्रेजी नाम INDUS से आया है और मौजूदा समय में यह नदी पाकिस्तान में ही बह रही है।

निष्कर्ष

जी-20 डिनर न्योते पर भारत-भारत विवाद एक नई बहस की शुरुआत है। यह बहस संविधान से लेकर पाकिस्तान तक पहुंच गई है। यह देखना होगा कि यह बहस आगे कैसे बढ़ती है और क्या भारत अपने नाम को बदलने का फैसला करता है।

ये भी पढ़ें

83 / 100

1 thought on “INDIA vs BHARAT: भारत के नाम INDIA पर पाकिस्तान का दावा”

Leave a Comment

Exit mobile version