अग्निवीर भर्ती योजना की आलोचना के बीच क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

changes in Agniveer Yojana, Govt ready for changes in Agniveer scheme, Rajnath Singh said on Agniveer Yojana, Rajnath Singh said on Agniveer scheme, What is Agniveer Recruitment Scheme, agniveer scheme, agniveer recruitment, Defence minister Rajnath Singh, Lok Sabha Elections 2024

changes in Agniveer Yojana: अग्निवीर भर्ती योजना की आलोचना के बीच क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Govt ready for changes in Agniveer scheme: सेना में महज चार साल के लिए ही भर्ती करने वाली अग्निवीर भर्ती योजना का विपक्षी दलों से लेकर युवाओं तक में विरोध हुआ है. लोक सभा चुनाव 2024 से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे लेकर बड़ी बात कही है.

Rajnath Singh said on Agniveer Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार सेना में सिर्फ चार साल की सेवा देने के लिए अग्निवीर भर्ती योजना लेकर आई थी. और इस भर्ती योजना का विरोध पूरे देश में हो रहा है. अग्निवीर भर्ती योजना की विपक्षी दलों से लेकर बेरोजगार युवाओं तक सभी ने आलोचना की है। अब तक केंद्र सरकार इस योजना की आलोचना पर कोई ध्यान नहीं दे रही थी, लेकिन लोकसभा चुनाव (2024) से ठीक पहले इस योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

changes in Agniveer Yojana: अग्निवीर भर्ती योजना की आलोचना के बीच क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Govt ready for changes in Agniveer scheme

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा है कि अगर अग्निवीर भर्ती योजना में कोई कमी है तो सरकार सेना में भर्ती के लिए बनाई गई इस योजना में बदलाव करने के लिए तैयार है. इस योजना में सारे आवश्यक बदलाव किये जायेंगे, सरकार की प्राथमिकता युवाओं का भविष्य सुरक्षित करना है.

Rajnath Singh said on Agniveer Yojana

‘सेना को चाहिए अधिक से अधिक युवा’

टाइम्स नो समिट कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से अग्निवीर भर्ती को लेकर सवाल पूछा गया. इस पर रक्षा मंत्री ने कहा, ‘सरकार फायर फाइटर्स के भविष्य को सुरक्षित करने की पूरी कोशिश कर रही है. युवा प्रौद्योगिकी सीखने में अधिक भावुक और बेहतर हैं। सेना को अधिक से अधिक युवाओं की जरूरत है. हमारा प्रयास है कि सेना में अधिक से अधिक युवा हों। उन्होंने कहा, ‘हमारा प्रयास उनका (अग्निवीर) भविष्य सुरक्षित करना है. इस योजना को बनाते समय हमने इसका पूरा ख्याल रखा है.’ इसके बावजूद जरूरत पड़ने पर हम योजना में बदलाव करने को तैयार हैं.

changes in Agniveer Yojana: अग्निवीर भर्ती योजना की आलोचना के बीच क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Rajnath Singh said on Agniveer scheme

अग्निवीर भर्ती योजना क्या है? (What is Agniveer Recruitment Scheme)

केंद्र सरकार भारतीय सेना को लगातार ‘युवा’ बनाए रखने के लिए अग्निवीर भर्ती योजना लेकर आई थी। इस योजना के तहत युवाओं को 4 साल के लिए शॉर्ट टर्म जॉइनिंग के तहत भारतीय सेना में भर्ती किया जाता है। इसके बाद उन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है. ऐसे युवा अपनी साढ़े तीन साल की सेवा पूरी होने से पहले सेना में स्थायी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान, नहीं है चुनाव लड़ने के पैसे

जिन युवाओं को आवेदन करने के बाद मंजूरी मिल जाती है उन्हें पूरे कार्यकाल के लिए सेना में बनाए रखा जाता है, जबकि बाकी को 25 लाख रुपये की एकमुश्त राशि का भुगतान करने के बाद सेवानिवृत्त कर दिया जाता है। अग्निवीर भर्ती योजना से सेवानिवृत्त युवाओं को राज्य पुलिस और केंद्रीय रिजर्व बलों की भर्ती में प्राथमिकता के आधार पर भर्ती किया जाता है।

changes in Agniveer Yojana: अग्निवीर भर्ती योजना की आलोचना के बीच क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Defence minister Rajnath Singh

विरोधी दे रहे हैं ये तर्क

  • अग्निवीर भर्ती योजना का विरोध करने वाले भारतीय सेना के कमजोर होने को लेकर चिंता जता रहे हैं.
  • विपक्षी दलों को चिंता है कि अगर प्रशिक्षित युवाओं को बाहर आने के बाद नौकरी नहीं मिली तो वे अपराध की दुनिया में शामिल हो सकते हैं।
  • युवा यह कहकर आलोचना कर रहे हैं कि छोटी अवधि की नौकरियों से उनकी नौकरी की सुरक्षा ख़त्म हो रही है और उन्हें अपने करियर में दो बार चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें:

87 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version