कौन हैं अनुमुला रेवंत रेड्डी, तेलंगाना के नये मुख्यमंत्री, जो कल लेंगे शपथ

Anumula Revanth Reddy Chief Minister of Telangana, Anumula Revanth Reddy CM of Telangana, Who is Anumula Revanth Reddy, Kaun hai Anumula Revanth Reddy, A Revanth Reddy CM of Telangana, Revanth Reddy CM of Telangana, Congress New CM Telangana, New CM of Telangana

Anumula Revanth Reddy CM of Telangana: कौन हैं अनुमुला रेवंत रेड्डी, तेलंगाना के नये मुख्यमंत्री, जो कल लेंगे शपथ

Kaun hai Anumula Revanth Reddy: महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि विधायकों द्वारा पारित प्रस्ताव के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अनुमुला रेवंत रेड्डी को सीएम बनाने का फैसला किया है.

Anumula Revanth Reddy CM of Telangana: कौन हैं अनुमुला रेवंत रेड्डी, तेलंगाना के नये मुख्यमंत्री, जो कल लेंगे शपथ
Anumula Revanth Reddy Chief Minister of Telangana

कांग्रेस ने ऐलान कर दिया है कि तेलंगाना का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस आलाकमान ने मंगलवार शाम उनके नाम पर मुहर लगा दी है. अनुमुला रेवंत रेड्डी कल (7 दिसंबर) को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि रेड्डी का नाम कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विधायकों द्वारा पारित प्रस्ताव के आधार पर तय किया है.

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कैबिनेट गठन की जानकारी बाद में दी जाएगी. तेलंगाना में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की सोमवार (4 दिसंबर) को बैठक हुई, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल (CLP) का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया गया।

Congress New CM Telangana

आपको बता दें कि तेलंगाना सीएम के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की थी, जहां कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और तेलंगाना कांग्रेस प्रभारी माणिकराव ठाकरे भी मौजूद थे. इन नेताओं ने तेलंगाना में सरकार गठन की औपचारिकताओं परविचार-विमर्श किया. तेलंगाना में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की सोमवार (4 दिसंबर) को बैठक हुई, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल (CLP) का नेता चुना गया।

Anumula Revanth Reddy CM of Telangana: कौन हैं अनुमुला रेवंत रेड्डी, तेलंगाना के नये मुख्यमंत्री, जो कल लेंगे शपथ
Who is Anumula Revanth Reddy

माणिकराव ठाकरे ने कहा कि उनकी कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात हुई और तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हुई. शिवकुमार ने कहा था कि हम यहां सिर्फ रिपोर्ट सौंपने आए हैं. इसके अलावा एक लाइन का प्रस्ताव है कि (मुख्यमंत्री पर) फैसला पार्टी आलाकमान करेगा.’ शिवकुमार तेलंगाना में नवनिर्वाचित विधायकों से बात करने और सरकार गठन पर उनके विचार जानने के लिए नेतृत्व द्वारा नियुक्त पार्टी पर्यवेक्षकों में से एक थे। उन्होंने तेलंगाना में सभी नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की है और रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को दी है.

Congress New CM Telangana

कौन हैं अनुमुला रेवंत रेड्डी? (Who is Anumula Revanth Reddy)

अनुमुला रेवंत रेड्डी एक किसान परिवार से हैं। उनका जन्म 1969 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के महमूबनगर में हुआ था। रेड्डी ने छात्र राजनीति की शुरुआत एबीवीपी से की थी. बाद में वह चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हो गए। 2009 में रेड्डी पहली बार आंध्र प्रदेश की कोडंगल सीट से टीडीपी के टिकट पर विधायक चुने गए। 2014 में आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बाद जब केसीआर ने तेलंगाना में अपनी सरकार बनाई तो वह केसीआर के खास आदमी थे. उस दौरान उन्हें तेलंगाना विधानसभा में टीडीपी के सदन नेता के रूप में चुना गया था।

Anumula Revanth Reddy CM of Telangana: कौन हैं अनुमुला रेवंत रेड्डी, तेलंगाना के नये मुख्यमंत्री, जो कल लेंगे शपथ
Kaun hai Anumula Revanth Reddy

हालांकि, बाद में 2017 में उन्होंने कांग्रेस से हाथ मिला लिया। 2018 में वह विधानसभा चुनाव हार गए। कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताया और 2019 में मल्काजगिरी से लोकसभा का टिकट दिया। इसमें उन्होंने जीत हासिल की। इसके बाद 2021 में कांग्रेस ने रेड्डी को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए प्रदेश अध्यक्ष बनाया. उन्हीं की बदौलत कांग्रेस ने पहली बार तेलंगाना में भारी जीत हासिल की.

यह भी पढ़ें:

87 / 100

1 thought on “कौन हैं अनुमुला रेवंत रेड्डी, तेलंगाना के नये मुख्यमंत्री, जो कल लेंगे शपथ”

Leave a Comment

Exit mobile version