RBI Governor उर्जित पटेल को ‘सांप’ क्यों कहा था PM मोदी ने?

RBI Governor Urjit Patel ‘snake’ comment by PM Modi / breaking news status / Unreported breaking news status

RBI Governor Urjit Patel ‘snake’ comment by PM Modi: RBI Governor उर्जित पटेल को ‘सांप’ क्यों कहा था PM मोदी ने?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गर्वनर रह चुके उर्जित पटेल काफी चर्चा में रहे हैं. और अब वित्त सचिव रह चुके, सुभाष चंद्र गर्ग ने अपनी किताब (We Also Make Policy) में कई और चौकाने वाले खुलासे किए हैं. सुभाष ने इस किताब में लिखा है कि उर्जित पटेल अपने पद से हटने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली कुछ ज्यादा ही नाराज रहा करते थे.

उनकी किताब के मुताबिक, एक समय तो ऐसा भी आया था जब नाराजगी के दौरान PM मोदी ने यह तक कह दिया कि यह ऐसा सांप है जो पैसों के ढेर के पर बैठा रहता है. सुभाष चंद्र गर्ग के अनुसार, पूर्व गर्वनर उर्जित पटेल अपने आप को ‘सबसे आजाद’ दिखाने की कोशिश किया करते थे.

RBI Governor Urjit Patel 'snake' comment by PM Modi
Urjit Patel ‘snake’ comment by PM Modi / breaking news status / Unreported breaking news status

रिजर्व बैंक के 24वें गर्वनर रह चुके उर्जित पटेल दिसंबर 2018 में अचानक से ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन, उन्होंने इस इस्तीफे कारण व्यक्तिगत बताया था हालाँकि अब खुलासो से पता चल रहा हैं कि उनके सरकार के साथ संबंध ज्यादा ठीक नहीं थे और कई मौकों पर तनाव की स्थिति बन रही थी. सुभाष चंद्र गर्ग की किताब के अनुसार, इस तनाव की स्थिति फरवरी 2018 से ही शुरू हो गई थी जब रिजर्व बैंक Governor उर्जित पटेल ने सरकार की आलोचना की थी.

चुनावी बांड (electoral bonds) पर भी विवाद हुआ था

सुभाष चंद्र की, इस किताब के अनुसार, उर्जित पटेल ने नरेंद्र मोदी सरकार की चुनावी बॉन्ड योजना को भी खराब करने की कोशिश करी थी. उनका कहना था कि ये चुनावी बॉन्ड केवल आरबीआई के द्वारा ही जारी किए जाने चाहिए और वह भी सिर्फ डिजिटल मोड में. उसी साल आरबीआई ने रेपो रेट को बढ़ाकर 6.25 % कर दिया था. 3 महीने बाद ही उन्होंने इसमें फिर से बढ़ोतरी कर दी थी जिससे मोदी सरकार खुश नहीं थी.

RBI Governor Urjit Patel 'snake' comment by PM Modi
Urjit Patel ‘snake’ comment by PM Modi / breaking news status / Unreported breaking news status

(We Also Make Policy) किताब में सुभाष चंद्र ने आगे लिखा हैं, ‘पीएम मोदी उर्जित पटेल से इतने तंग आ गए थे. कि एक बार तो झल्लाते हुए उन्होंने कह दिया था कि एक सांप होता है जो पैसों के ढेर पर बैठा होता है.’ उनका इशारा था कि आरबीआई गर्वनर सरकार को इन पैसों का उपयोग नहीं करने दे रहे थे. सुभाष चंद्र की किताब के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने कई मौकों पर पूर्व रिजर्व बैंक गर्वनर उर्जित पटेल की जमकर आलोचना की थी.

यह भी पढ़ें: (RBI Governor Urjit Patel ‘snake’ comment by PM Modi / breaking news status / Unreported breaking news status)

85 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version