उत्तराखंड वक्फ बोर्ड का फैसला, मदरसों में पढ़ाई जाएगी राम कथा

Ram Katha will be taught in Madrasa, Ram story in Madrasa, Lord Ram story will be taught in Madrasa, Shri Ram Katha will be taught in Madrasas, Madarsa, Uttarakhand Waqf Board decision, The story of Lord Ram's life will be taught to madrasa, Shri Ram Kathaa, Ayodhya ram mandir, ShriRam Katha In Madarsa, Ram Katha In Madarsa

Ram Katha will be taught in Madrasa: उत्तराखंड वक्फ बोर्ड का फैसला, मदरसों में पढ़ाई जाएगी राम कथा

Ram story in Madrasa: उत्तराखंड के वक्फ बोर्ड ने अहम फैसला लिया है. मार्च से शुरू होने वाले नए सत्र में बच्चों को पढ़ाई जाएगी राम कथा.

Lord Ram story will be taught in Madrasa: उत्तराखंड वक्फ बोर्ड से संबद्ध मदरसों के लिए मार्च में शुरू होने वाले नए सत्र से पाठ्यक्रम में अहम बदलाव किए जा रहे हैं। वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि भगवान राम की कहानी को नए पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा. हम चाहते हैं कि बच्चों को भगवान राम के आदर्श स्वरूप से परिचित कराया जाए। राम कथा आदर्श है और हम चाहते हैं कि बच्चे राम की तरह बनें, औरंगजेब की तरह नहीं।’ अब मदरसे में बच्चों को पैगंबर मोहम्मद के साथ-साथ भगवान राम की जीवन गाथा भी पढ़ाई जाएगी.

बताया जा रहा है कि अनुभवी मुस्लिम मौलवियों ने भी मंजूरी दे दी है. वक्फ बोर्ड के चेयरमैन शादाब शम्स भी बीजेपी नेता हैं. मदरसों के पाठ्यक्रम में बदलाव की मांग लंबे समय से की जा रही है.

Ram Katha will be taught in Madrasa: उत्तराखंड वक्फ बोर्ड का फैसला, मदरसों में पढ़ाई जाएगी राम कथा
Ram Katha will be taught in Madrasa, Ram story in Madrasa

उत्तराखंड के मदरसों के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। वक्फ बोर्ड के अंतर्गत 117 मदरसे हैं, जिनके पाठ्यक्रम में भगवान राम के जीवन पर एक अध्याय भी शामिल किया जाएगा. मदरसों के पाठ्यक्रम में बदलाव कर उसमें गणित और विज्ञान के साथ आधुनिक विषयों को भी शामिल करने की मांग लंबे समय से की जा रही है. उत्तराखंड वक्फ बोर्ड ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है और अब बच्चों को भगवान राम के जीवन मूल्यों के बारे में शिक्षा दी जाएगी।

भगवान राम पर पूरे भारत को गर्व है

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि 20वीं सदी के मुस्लिम दार्शनिक अल्लामा इकबाल ने भी राम के अस्तित्व के बारे में कहा है कि पूरे भारत को उन पर गर्व है. यह धार्मिक आस्था की बात नहीं है, उनका व्यक्तित्व पूरे विश्व के लिए आदर्श है। अपने पिता के वचन को पूरा करने के लिए 14 वर्ष का वनवास स्वीकार करने वाले पुत्र का व्यक्तित्व हर किसी के लिए अनुकरणीय है। कौन पिता नहीं चाहेगा कि उसे राम जैसा पुत्र मिले? राम की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल करने से पहले हमने काफी विचार-विमर्श किया है।

Ram Katha will be taught in Madrasa: उत्तराखंड वक्फ बोर्ड का फैसला, मदरसों में पढ़ाई जाएगी राम कथा
Lord Ram story will be taught in Madrasa, Ram Katha In Madarsa

मदरसे के पाठ्यक्रमों में किया जा रहा बदलाव

आधुनिक पाठ्यक्रम शुरुआत में देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और नैनीताल जिलों के मदरसों में शुरू किया जाएगा। शम्स ने कहा कि यह बदलाव इस साल मार्च से हमारे मदरसे के आधुनिकीकरण पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में बदलाव का प्रयास किया जा रहा है ताकि मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों को भी ज्ञान, विज्ञान और आधुनिक तकनीक की जानकारी मिले और उनका दृष्टिकोण व्यापक हो.

यह भी पढ़ें:

85 / 100
Exit mobile version