India’s big action against to Canada: भारत का कनाडा के खिलाफ बड़ा एक्शन, 40 से ज्यादा राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश

breaking news web status / Unreported breaking news status / India’s big action against to Canada / India’s big action against Canada / Unreported breaking news stories / India’s biggest action against Canada

India’s big action against to Canada: भारत का कनाडा के खिलाफ बड़ा एक्शन, 40 से ज्यादा राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश

India’s big action against to Canada: पहले ही भारत ने कनाडा को इस एक्शन को लेकर संकेत दिए थे. विदेश मंत्रालय ने बोला था कि भारत में कनाडा के राजनयिकों की संख्या काफी ज्यादा है. इसलिए इन्हें कम करने की आवश्यकता है.

खालिस्तानी आतंकी Hardeep Singh Nijjar (हरदीप सिंह निज्जर) की हत्या के बाद कनाडा और भारत के मध्य कड़ुवापन बढ़ता ही जा रहा है. भारत सरकार ने कनाडा के 40 राजनयिकों को 10 अक्टूबर से पहले देश छोड़ने का आदेश दे दिया है. भारत का यह अब तक का सबसे बड़ा एक्शन है. जानकारी के अनुसार, भारत में कनाडा के 62 से अधिक राजनयिक मौजूद हैं. इनमें से 41 लोगों को कम किया जाना है. स्मरणीय है कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के आरोप के बाद में भारत-कनाडा के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हो गये हैं.

India's big action against to Canada: भारत का कनाडा के खिलाफ बड़ा एक्शन, 40 से ज्यादा राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश

भारत सरकार ने कुछ दिन पहले ही कनाडा को इस एक्शन के संकेत दे दिए थे. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत में कनाडा के राजनयिकों (Diplomats) की संख्या 41 से अधिक है. ऐसे में उनकी संख्या कम करने की आवश्यकता है. यह कनाडा के खिलाफ भारत का तीसरा एक्शन है. भारत ने सबसे पहले कनाडा के राजनयिक से निकाला था. इसके बाद वीजा सेवाओ को बंद कर दिया था और कनाडा के नागरिकों की भारत में एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया था.

कनाडा से नहीं आया जवाब

भारत के इस एक्शन को लेकर अभी तक कनाडा ने कोई रिएक्शन नहीं दिया है. आपको बता दें कि कनाडा और भारत के बीच पिछले दो सप्ताह से रिश्ते खराब चल रहे हैं. वास्तव में, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने आरोप लगाया था कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारत का हाथ था. हरदीप की 18 जून 2023 को कनाडा के सिरे शहर में गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या की गई थी.

निज्जर की हत्या पर अमेरिका का बयान

इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने भारत सरकार से खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत की जांच में कनाडा के साथ सहयोग का आग्रह किया है. अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने (last week) लास्ट सप्ताह विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात में यह मुद्दा उठाया था. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर बोले, ‘उन्होंने तब भी स्पष्ट किया था और अब मैं इसे फिर दोहरा रहा हूं कि हम इस मामले पर कनाडा में अपने सहयोगियों के साथ निकटता से तालमेल कर रहे हैं.’

India's big action against to Canada: भारत का कनाडा के खिलाफ बड़ा एक्शन, 40 से ज्यादा राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश

वो बोले, कि हमने कई मौकों पर भारत सरकार से बातचीत में कनाडा की जांच में सहयोग करने का अनुरोध किया है. अमेरिका के विदेश मंत्री को शुक्रवार को अपने भारतीय समकक्ष के साथ अपनी बैठक में ऐसा करने का अवसर मिला. यह पूछे जाने पर कि क्या भारत कनाडा के साथ सहयोग करने के लिए सहमत हो गया है, इस पर मिलर ने कहा कि इसका जवाब नई दिल्ली को देना है. मैं चाहता हूं कि भारत सरकार इस पर स्वयं अपनी बात रखे. मैं अमेरिका सरकार की ओर से बात करूंगा और हम सहयोग का अनुरोध करते हैं.

यह भी पढ़ें: {breaking news web status / Unreported breaking news status / India’s big action against to Canada / India’s big action against Canada / Unreported breaking news stories / India’s biggest action against Canada}

90 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version