कम उम्र में बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

hair fall Control Ghrelu Upay, hair fall ghrelu Upaay, Hairfall Solution aur Tips in Hindi, Home remedy to prevent hairfall, hairfall control home remedy, Ways to stop hair fall in Hindi, Hair fall, Hair Fall Prevention, Remedy For HairFall at Home, How to Control HairFall at Home

hair fall Control Ghrelu Upay: कम उम्र में बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

hair fall ghrelu Upaay: कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या हार्मोनल बदलाव और खराब लाइफस्टाइल के कारण हो सकती है. और इसे रोकने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं.

Hairfall Solution aur Tips in Hindi: आजकल लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। 20 साल की उम्र में लड़के और लड़कियों के बाल झड़ने लगते हैं। कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या हार्मोनल बदलाव और खराब जीवनशैली के कारण हो सकती है। बाल झड़ने की स्थिति में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि बालों के झड़ने को कैसे नियंत्रित करें और इससे कैसे बचें।

hair fall Control Ghrelu Upay: कम उम्र में बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय
hair fall Control Ghrelu Upay
अमरूद की पत्तियों के फायदे, जानें किन हेल्थ प्रॉब्लम्स में है कारगर

बालों का झड़ना कैसे रोकें (How to Control HairFall at Home)

  • 18-20 साल की उम्र में लड़के अपने बालों को स्टाइलिश बनाए रखने के लिए उनमें तेल लगाना बंद कर देते हैं। लेकिन इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। अगर बाल झड़ रहे हैं तो रोजाना बालों में तेल लगाएं।
  • लड़कियां अपने बालों को खुला रखना पसंद करती हैं, हालांकि इससे बाल डैमेज हो जाते हैं। बालों में गंदगी लग जाती है. जितना हो सके अपने बालों को बांध कर रखें।
  • बालों को साफ रखना बहुत जरूरी है इसलिए हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। बालों की देखभाल के लिए दिन में कई बार कंघी करना जरूरी होता है।
  • बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स और हीटिंग यानी प्रेस आदि का इस्तेमाल करने से बचें। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं।
hair fall Control Ghrelu Upay: कम उम्र में बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय
Hairfall Solution aur Tips in Hindi

इन टिप्स से बालों का झड़ना रुक जाएगा

बालों के झड़ने की समस्या कई कारणों से हो सकती है। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकना बहुत जरूरी है। बालों में पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने लगते हैं। इसके लिए बालों को पोषण देना जरूरी है। बालों को पोषण देने के लिए आहार में दालें, अंडे, दूध और पालक आदि को शामिल करना चाहिए। तनाव के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करके तनाव दूर करें। बालों को झड़ने से बचाने के लिए अपने सिर की मालिश करें और पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी तनाव का कारण बन सकती है। जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं।

यह भी पढ़ें:

84 / 100

2 thoughts on “कम उम्र में बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय”

Leave a Comment

Exit mobile version