पीठ में रहता है दर्द, यह गंभीर बीमारियाें के है संकेत, जानें कारण और उपाय

Back Bain Upchar, Back Bain Upay, Back Pain Reason Kya Hai, Symptoms Or causes of back pain, reasons for back pain in Hindi, Reasons of Back Pain, Remedy of Back Pain

Back Bain Upchar: पीठ में रहता है दर्द, यह गंभीर बीमारियाें के है संकेत, जानें कारण और उपाय

Back Bain Upay: पीठ में दर्द खराब लाइफ़स्टाइल और गलत तरीके से उठने या बैठने के कारण ही नहीं, बल्कि इन गंभीर बीमारियों के कारण भी हो सकता है. ऐसे में इसे भूलकर भी नजरअंदाज ना करें.

Reasons of Back Pain: आजकल खराब जीवनशैली और उठने-बैठने के गलत तरीके के कारण अक्सर कई लोगों को कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन, इसके बावजूद अगर कमर दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी के कारण भी हो सकता है। ऐसे में कमर दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर इसका इलाज कराना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि इसके प्रति थोड़ी सी लापरवाही भी इन बीमारियों को और भी गंभीर बना सकती है, जिससे आपको भविष्य में और भी गंभीर दर्द का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कमर दर्द के पीछे कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

ये हैं कमर दर्द के कारण (Back Pain Reason Kya Hai)

Back Bain Upchar: पीठ में रहता है दर्द, यह गंभीर बीमारियाें के है संकेत, जानें कारण और उपाय
Back Bain Upchar, Back Bain Upay

हर्नियेटेड डिस्क

इस स्थिति में रीढ़ की हड्डी की हड्डियों के बीच गैप कम होने लगता है और डिस्क के अंदर का नरम तरल पदार्थ कम होने लगता है, जिससे वह टूट भी सकती है। ऐसी स्थिति में उभरी हुई और फटी हुई डिस्क पीठ दर्द का कारण बनती है।

इसके अलावा पीठ दर्द नसों और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारियों के कारण भी हो सकता है। वहीं, मांसपेशियों में खिंचाव भी पीठ दर्द का कारण हो सकता है और यह गंभीर रूप ले सकता है।

महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के मामले, जानें इसके लक्षण और कारण

गठिया

आपको बता दें कि गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और स्पोंडिलोआर्थराइटिस के कारण अक्सर कई लोगों को पीठ दर्द की समस्या होती है। ऐसे में अगर आपको भी किसी तरह का दर्द महसूस हो रहा है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Back Bain Upchar: पीठ में रहता है दर्द, यह गंभीर बीमारियाें के है संकेत, जानें कारण और उपाय
Back Pain Reason Kya Hai, Remedy of Back Pain

पीठ दर्द से कैसे बचें

अगर आप कमर दर्द से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली और खान-पान में कुछ खास सुधार करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले अपनी जीवनशैली और खान-पान को सही करें और सक्रिय रहें। आपको बता दें कि आप जितना एक्टिव रहेंगे, आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम करेगा।

अगर आप एक्टिव रहेंगे तो आपका तनाव भी नियंत्रण में रहेगा. तो चलते रहो. इसके अलावा जब भी बैठें तो ठीक से बैठें। आपको बता दें कि अगर आप ठीक से बैठेंगे या ठीक से व्यायाम करेंगे तो पीठ के ऊतकों और मांसपेशियों में दर्द नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:

87 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version