इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने सिर्फ 31 साल की उम्र में लिया संन्यास, जानें कौन हैं बी. साई प्रणीत

B. Sai Praneeth takes retirement, Who is B. Sai Praneeth, Who is Bhamidipati Sai Praneeth, Kaun Hai B. Sai Praneeth, Bhamidipati Sai Praneeth retired, Bhamidipati Sai Praneeth, B. sai praneeth, indian badminton team, Badminton Players, World badminton championship

B. Sai Praneeth takes retirement: इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने सिर्फ 31 साल की उम्र में लिया संन्यास, जानें कौन हैं बी. साई प्रणीत

भारत के इस स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी ने महज 31 साल की उम्र में संन्यास ले लिया है। उन्होंने साल 2019 में बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के लिए मेडल भी जीता था।

Bhamidipati Sai Praneeth retired: भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी बी. साई प्रणीत (Bhamidipati Sai Praneeth) ने संन्यास की घोषणा कर दी है। प्रणीत ने यह फैसला महज 31 साल की उम्र में लिया है। भारत के लिए बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतना कभी आसान नहीं रहा। लेकिन बी. साई प्रणीत ने अपने करियर में ये काम किया है. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता है. हालांकि, अब प्रणीत बैडमिंटन खेलते नजर नहीं आएंगे। ये भारत के लिए एक बुरी खबर हो सकती है. क्योंकि इस साल 2024 में पेरिस ओलंपिक (Badminton Players) खेला जाएगा, लेकिन उससे पहले प्रणीत ने सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर अपने संन्यास की घोषणा कर दी।

Who is B. Sai Praneeth: बी. साई प्रणीत ने साल 2019 में बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। इसके साथ ही प्रणीत ने अपना नाम उन खिलाड़ियों में शामिल कर लिया था, जिन्होंने देश के लिए बैडमिंटन में पदक जीते हैं। प्रणीत का इतनी कम उम्र में संन्यास लेने का फैसला हर किसी को हैरान कर रहा है. हालांकि, प्रणीत ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर अपने पर्सनल अकाउंट पर दी है और एक इमोशनल पोस्ट भी शेयर किया है।

B. Sai Praneeth takes retirement: इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने सिर्फ 31 साल की उम्र में लिया संन्यास, जानें कौन हैं बी. साई प्रणीत
B. Sai Praneeth takes retirement, Who is B. Sai Praneeth

इसी वजह से प्रणीत ने लिया संन्यास

बी. साई प्रणीत (B. Sai Praneeth) अपनी चोटों से काफी परेशान थे। प्रणीत टोक्यो ओलंपिक 2020 के बाद से चोटों से जूझ रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने लिखा, ”मैं अपने खेल को अलविदा कह रहा हूं। यह खेल पिछले 24 साल से मेरे खून में है।” बता दें कि प्रणीत ने इसके लिए सबका शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने आगे लिखा, “बैडमिंटन मेरा पहला प्यार है, जिसने मुझे निखारा और मेरे चरित्र का निर्माण किया। वे सभी यादें जो मैंने संजोकर रखी हैं और वे सभी चुनौतियाँ जिनका मैंने सामना किया और उन्हें पार कर पाया, वे हमेशा मेरे दिल में रहेंगी।”

B. Sai Praneeth takes retirement: इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने सिर्फ 31 साल की उम्र में लिया संन्यास, जानें कौन हैं बी. साई प्रणीत
Who is Bhamidipati Sai Praneeth, Kaun Hai B. Sai Praneeth

प्रणीत रिटायरमेंट के बाद बनेंगे कोच

बी. साई प्रणीत ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए यह भी कहा है कि वह कोचिंग की दुनिया में कदम रखेंगे. उन्होंने बताया है कि वह अप्रैल में अमेरिका में ट्रायंगल एकेडमी के मुख्य कोच बन जायेंगे. प्रणीत ने पीटीआई को यह जानकारी दी है. हालांकि उम्मीद है कि आने वाले समय में बी. साई प्रणीत भारतीय टीम के भी कोच बनेंगे और युवा खिलाड़ियों को देश के लिए पदक दिलाने में योगदान देंगे.

Bhamidipati Sai Praneeth, B. sai praneeth
भाजपा की लिस्ट में इकलौते मुस्लिम कैंडिडेट, जानें कौन हैं अब्दुल सलाम

ऐसा रहा प्रणीत का करियर

बी. साई प्रणीत के बैडमिंटन करियर की बात करें तो उन्होंने साल 2019 में बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर अपने जीवन और खेल की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की। इसके अलावा उन्होंने साल 2017 में सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज जीती। प्रणीत ने अपने बैडमिंटन करियर में शीर्ष 10 में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की और टोक्यो ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया। लेकिन टोक्यो में उन्हें अपने सभी मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें:

86 / 100

Leave a Comment

Exit mobile version